Tuesday, July 3, 2012

पूर्वी दिल्ली की मेयर ने किया न्यू अशोक नगर का औचक दौरा

पूर्वी दिल्ली की मेयर ने किया न्यू अशोक नगर का औचक दौरा
बिना बताये पहुंची महापौर, गन्दगी देख निगमायुक्त को फ़ोन कर अधिकारियों को किया तलब
अधिकारियों को दी तत्काल सफाई व्यवस्था सुधारने की हिदायत 

३ जुलाई २०१२, पूर्वी दिल्ली नगर निगम

पूर्वी दिल्लीकी महापौर डॉ. अन्नपूर्णा मिश्रा ने आज सुबह न्यू अशोक नगर वार्ड न. २१२ का औचक दौरा किया. दौरे के दौरान क्षेत्र में सफाई व्यवस्था की स्थिति देखकर महापौर डॉ. मिश्रा ने तत्काल निगम अधिकारियों को दल बल सहित क्षेत्र में आने का निर्देश दिया. इस अवसर पर डॉ मिश्रा ने अधिकारियों को स्पष्ट हिदायत दी की सफाई व्यवस्था में किसी तरह की कोताही नहीं बर्दाश्त की जाएगी.

उल्लेखनीय है की गत २२ मई को  महापौर, निगमायुक्त, उपायुक्त एवं कई वरिष्ठ अधिकारियों ने इसी क्षेत्र में दौरा किया था व दौरे के दौरान सफाई व्यवथा में खामी पाए जाने व सफाई कर्मचारियों के अनुपस्थित होने के कारण आयुक्त महोदय ने दो अधिकारियों को बर्खास्त करने का आदेश भी दिया था. साथ ही उपायुक्त व अन्य अधिकारियों को क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को चाक-चोबंद करने का निर्देश भी आयुक्त महोदया ने दिया था.  

क्षेत्र का दौरा करते हुए जब महापौर महोदया ने पाया की क्षेत्र में नालियों में गन्दगी भरी हुई है तथा जगह जगह कूड़े के ढेर लगे है तो उन्होंने तत्काल सफाई निरीक्षक व अधीक्षक को तलब किया. 
डॉ. मिश्रा ने सभी कर्मचारियों व कूड़ा उठाने के चल रहे ऑटो टिपर व बुग्गियों को भी एक स्थान पर लाने का निर्देश दिया. 

सफाई व्यवस्था की लचर स्थिति को देखते हुए महापौर महोदया ने तत्काल निगमायुक्त को फ़ोन किया व उनसे क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को तुरंत सुधारने के निर्देश दिए. महापौर महोदया ने निगमायुक्त से कहा की जब तक क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो जाती तब तक वो अशोक नगर क्षेत्र में ही रुकेंगी. 

तपती धुप व गर्मी के बीच ही  डॉ. मिश्रा ने न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन के पास ही स्थानीय चौक पर अधिकारियों का इंतज़ार शुरू कर दिया. कुछ ही देर में वहां निगम के सफाई अधिकारियों ने आना शुरू कर दिया. 
यह देखकर सफाई अधीक्षक व सफाई निरीक्षक ने सभी सफाई कर्मचारियों व ऑटो टिपर तथा बुग्गियों से क्षेत्र में कूड़ा उठवाने का काम शुरू करवा दिया. 

निगम आयुक्त के निर्देश पर निगम उपायुक्त अलका शर्मा ने न्यू अशोक नगर वार्ड में पहुँच कर महापौर डॉ. अन्नपूर्णा मिश्रा से मिलकर कहा की वह तुरंत ही क्षेत्र में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने का प्रयास करेंगी. निगम उपायुक्त व सफाई अधीक्षक ने दो दिन के भीतर ही वार्ड में सफाई व्यवस्था सुधारने का आश्वासन दिया. 
महापौर डॉ. मिश्रा ने इस अवसर पर सफाई कर्मचारियों से भी बात की, उन्होंने कहा की सफाई कर्मचारी ही निगम की पहचान है और उन पर पूर्वी दिल्ली नगर निगम को विशेष पहचान देने की जिम्मेदारी है. डॉ. मिश्रा ने सफाई कर्मचारियों से कहा की यह सच्चाई है की क्षेत्र में सफा कर्मचारियों की संख्या पर्याप्त नहीं है परन्तु मिल जुल कर एक आदर्श साफ सुथरा वार्ड बनाने का प्रयास सभी को करना होगा. 

महापौर डॉ. मिश्रा के मुताबिक उनके पास पिछले कुछ दिनों से न्यू अशोक नगर क्षेत्र में सफाई व्यवस्था के लचर होने की शिकायते आ रही थी. फेसबुक पर भी अनेक नागरिको ने इस सम्बन्ध में शिकायत दर्ज कराइ थी. इसी के मद्देनज़र आज सुबह उन्होंने इस वार्ड में आकर सफाई व्यवस्था का जायजा लेने का निर्णय लिया. डॉ. मिश्रा ने कहा की "क्षेत्र में प्रवेश करते ही जगह जगह पर कूड़े के ढेर व नालियों में गन्दगी देखकर उनको चिंता हुई की आयुक्त महोदय व वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश के बावजूद अगर सफाई ठीक से नहीं होगी तो जनता आखिर कहा जाएगी." डॉ. मिश्रा ने आगे कहा की, "सभी अधिकारियों को मोंसून से पहले नालियों व नालो की सफाई करने का निर्दश दिया गया था, अब वह सभी स्थानों पर जाकर नालियों- नालो व सफाई व्यवस्था का निरिक्षण करती रहेंगी." 

इस दौरान स्थानीय निगम पार्षद निक्की सिंह व कई आर डब्लू ए के पदाधिकारी भी उपस्थित थे.