Saturday, July 28, 2012

महापौर ने किया स्वामी दयानंद अस्पताल के आवासीय परिसर का दौरा

महापौर ने किया स्वामी दयानंद अस्पताल के आवासीय परिसर का दौरा
साफ सफाई व रख रखाव को तुरंत दुरुस्त करने के आदेश
निगम कर्मचारियों को बुनियादी सुविधाएँ देने के लिए निगम प्रतिबद्ध :डॉ अन्नपूर्णा मिश्रा 




 IMG_0832.jpg
२७ जुलाई २०१२, पूर्वी दिल्ली नगर निगम

पूर्वी दिल्ली नगर निगम की महापौर डॉ अन्नपूर्णा मिश्रा ने आज स्वामी दयानंद अस्पताल के आवासीय परिसर का दौरा किया. दौरे के दौरान महापौर डॉ मिश्रा ने पाया की आवासीय परिसर का रखरखाव बहुत ही ख़राब है. यहाँ तक की परिसर में पीने का पानी की व्यवस्था, गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था जैसी बुनियादी सुविधायों तक का आभाव है. साथ ही दौरे के दौरान देखा गया की परिसर के अन्दर स्थित दो पार्क रख रखाव के आभाव में ख़राब स्थिति में आ चुके है. पार्को में जहाँ एक और कूड़े के ढेर लगे थे वही परिसर का गन्दा पानी भी पार्क में ही जमा हो रहा था.

आवासीय परिसर के अन्दर ही बड़ी संख्या में सूअर पाले जा रहे है, जो की पूरी तरह से नियमो के विरुद्ध है. दौर के दौरान स्थानीय निवासियों ने महापौर महोदय को बताया की सफाई व्यवस्था एकदम लचर हो चुकी है.

आवासीय परिसर के अन्दर ही दिल्ली सरकार द्वारा चलाये जा रहे इह्भास संसथान की एम्बुलेंस भी अवैध रूप से पार्क की जा रही है. आवासीय परिसर की चारदीवारी टूटी होने के कारण असामाजिक तत्वों का परिसर में आन जाना भी बेरोकटोक संभव है.

आवासीय परिसर के अन्दर से ही दिल्ली सरकार के बाढ़  नियंत्रण विभाग का एक नाला है जो की सफाई के आभाव में लबालब है तथा बारिश होने की स्थित में इस नाले का पानी परिसर में स्थित घरो में भी आ जाता है.

दौरे के दौरान स्थानीय निवासियों ने ये भी बताया की कई कर्मचारियों ने अपने आवंटित घरो को किराये पर दिया हुआ है, जिसका तुरंत संज्ञान लेते हुए महापौर महोदय ने स्वामी दयानंद अस्पताल में चिकित्सा अधीक्षक आर एन बंसल और अस्पताल प्रबंधन के निदेशक डॉ वेणुगोपाल को निर्देश दिए की जांच करके ऐसे कर्मचारियों के आवंटन रद्द किये जाये तथा दोषी कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाये.

दौरे में उपस्थित निगम के शाहदरा उत्तरी क्षेत्र के सहायक आयुक्त को डॉ मिश्रा ने परिसर में तुरंत सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के आदेश दिए. इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक आर एन बंसल ने स्वीकार किया की इस आवासीय परिसर में गन्दगी के कारण कर्मचारियों का रहना दूभर है. डॉ. अन्नपूर्णा मिह्सरा ने कहा की आवासीय परिसर में सुअरों का घूमना जिससे गन्दगी व बीमारी फैलती है तथा आवंटित किये गए घरो का किराये पर दिया जाना गंभीर एवं चिंताजनक मामला है, इसमें सम्बंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए निगमायुक्त से  रिपोर्ट मांगी जाएगी. 

दौरे के पश्चात महापौर डॉ अन्नपूर्णा मिश्रा ने निगम के स्वास्थ्य व सफाई के सभी सम्बंधित अधिकारियो की बैठक बुलाने का निर्णय किया. इस अवसर पर डॉ. मिश्रा ने कहा की निगम के कर्मचारियों को सभी बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध करायी जनि चाहिए. उन्होंने कहा की निगम के कर्मचारी ही निगम की पहचान है तथा कर्मचारियों को स्वस्थ वातावरण व बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध कराकर ही उनसे अच्छी सेवा की आशा की जा सकती है. स्वयं गंदगी में रह रहे कर्मचारी आखिर किस प्रकार निगम कार्य को ठीक से कर पाएंगे.

डॉ मिश्रा ने कहा की निगम कर्मचारियों को सभी बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध करने व उनका गरिमामयी जीवन सुनिश्चित करने के प्रति वह प्रतिबद्ध है और इसमें किसी तरह की कोताही स्वीकार नहीं की जाएगी.