Monday, May 14, 2012

Press Release- Mayor's Surprise visit to Dayanand Hospital

महापौर अन्नपूर्णा मिश्रा ने किया दयानंद हस्पताल का औचक दौरा
आयुक्त व सभी वरिष्ठ स्वास्थ्य  अधिकारी भी  थे साथ

१४ मई २०१२, पूर्वी दिल्ली नगर निगम

पूर्वी दिल्ली नगर निगम की महापौर डॉ. अन्नपूर्णा मिश्रा ने आज निगम क्षेत्र में पड़ने वाले सबसे बड़े दयानंद हस्पताल का औचक दौरा किया. इस दौरे में महापौर के साथ निगमायुक्त श्री एस एस यादव व निगम के स्वास्थ्य विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे.

इस औचक दौरे की सूचना किसी भी अधिकारी को नहीं दी गयी थी. महापुर डॉ. अन्नपूर्णा मिश्रा ने रविवार देर रात सभी अधिकारीयों को फ़ोन सुबह मिलने के लिए बुलाया. निगम अधिकारी जब सुबह डॉ अन्नपूर्णा मिश्रा जी के घर पहुंचे तो महापौर ने सभी अधिकारोयों को साथ चलने के लिए कहा. महापौर व अधिकारियों की गाड़ियों का काफिला जब शाहदरा उत्तरी क्षेत्र के कार्यालय तक पहुच गया तब भी अधिकारियों व साथ चल रहे व्यक्तियों को जानकारी नहीं थी की महापौर ने दयानंद हस्पताल का दौरा करने का निर्णय लिया है.  महापौर की गाड़ी को हस्पताल के गेट के अन्दर मुड़ते देख कर ही समझ आया की आज हस्पताल का औचक दौरा किया जा रहा है.

महापौर डॉ अन्नपूर्णा मिश्रा ने हस्पताल में जाकर सबसे पहले ओपीडी विभाग में जाकर वहां के हालत का जायजा लिया. अतिरिक्त चिकत्सा अधीक्षक डॉ. सुरेन्द्र सबसे पहले ओपीडी विभाग में पहुंचे. 
महापौर के दौरे की सूचना पाकर हस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक श्री वेणुगोपाल व अन्य अधिकारीगण भी वहा पहुँच गए.  कुछ ही देर में निगमायुक्त श्री एस एस यादव की गाड़ी भी हस्पताल में दाखिल हो गयी.

महापौर व निगमायुक्त ने अधिकारोयों के साथ हस्पताल के सभी वार्डो का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान महापौर डॉ अन्नपूर्णा मिश्रा ने  वहा कार्य कर रहे डाक्टरों व स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ साथ इलाज करने आये मरीजों से भी बात की व उनकी समस्याओं को जानने का प्रयास किया.  

डॉ. मिश्रा को बताया गया कि हस्पताल की लिफ्ट कई वर्षो से ख़राब है, अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि लिफ्ट को ठीक कराया जाये जिससे इलाज करने आये मरीजों को असुविधा का सामना ना करना पड़े.  महापौर डॉ. अन्नपूर्णा मिश्रा ने हस्पताल के पंजीकरण क्षेत्र में आये मरीजों व उनके सम्बन्धियों के साथ कुछ वक़्त बिताया व उनकी समस्याओं को जाने व समझने कि कोशिश की. महापौर महोदया को बताया गया कि हस्पताल में स्टाफ कि कमी है , जिसको दूर करने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए. डॉ अन्नपूर्णा मिश्रा ने हस्पताल की सीटी स्केन मशीन व एक्स -रे मशीन की भी जानकारी ली.

इसके साथ ही महापौर व निगमायुक्त ने हस्पताल की नयी बिल्डिंग का दौरा भी किया व अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए की ३१ जुलाई तक नयी बिल्डिंग में कार्य अवश्य प्रारंभ हो जाने चाहिए.

महापौर डॉ अन्नपूर्णा मिश्रा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग व हस्पताल के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि हस्पताल में मरीजों कि सुविधाओं को और बेहतर बनाया जाये.   साथ ही उन्होंने कहा इस प्रकार के निरीक्षण के लिए औचक दौरे हर विभाग में किये जायेंगे.